Shri Sammed Shikhar ji: अब पारसनाथ स्टेशन पर भी रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जैन तीर्थ यात्रियों का सफर हुआ आसान


गिरिडीह। जैन समुदाय के सबसे पवित्र स्थल Shri Sammed Shikhar ji को भारतीय रेल ने सौगात दी है। रांची से वाराणसी तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव सोमवार से पारसनाथ रेलवे स्टेशन पर शरू हो गया है। सोमवार को सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी, राज्य की मंत्री बेबी देवी, डीएम आशीष कुमार और पारसनाथ स्टेशन मैनेजर अविनाश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर पारसनाथ रेलवे स्टेशन पर समारोह का आयोजन किया गया था। समारोह को संबोधित करते हुए सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि आज बहुत ही खुशी का दिन है। रांची-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस जब से चली है, तभी से जैन समाज और स्थानीय लोग इसके ठहराव की मांग कर रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र देकर ठहराव सुनिश्चित करने का आग्रह किया था। इसे स्वीकार कर ट्रेन का ठहराव शुरू किया गया है। अब रांची और वाराणसी आने-जाने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी। खासकर जैन समाज के तीर्थ यात्री काफी लाभान्वित होंगे। सांसद चौधरी ने भरोसा दिलाया की आने वाले दिनों में इस स्टेशन में कई और ट्रेन के ठहराव शुरू किया जाना है।

वंदे भारत ट्रेन (20887/ 20888) रांची से प्रातः 5:10 बजे खुलेगी, पारसनाथ स्टेशन पर सुबह 7:55 बजे पहुंचेगी। दो मिनट के ठहराव के बाद 7:57 में यहां से रवाना हो जाएगी और ट्रेन दोपहर 12:48 बजे वाराणसी पहुंचेगी। वहीं शाम 4:05 बजे ट्रेन वाराणसी से खुलेगी, जो रात 8:50 बजे पारसनाथ पहुंचेगी और फिर 8:52 में यहां से खुलने के बाद रात 11:55 में रांची पहुंचेगी।

सांसद ने कहा की पारसनाथ रेलवे स्टेशन से गिरिडीह तक बनने वाले रेल प्रोजेक्ट का सर्वे कार्य करीब पूर्ण हो चुका है और केंद्र सरकार ने अपने और से 50 फीसदी का पैसा भी रेलवे को उपलब्ध करा दिया है। वही दूसरी तरफ राज्य सरकार ने अब तक फंड नहीं दी है। जिसके कारण रेल लाइन निर्माण प्रोजेक्ट बीच में रुका हुआ है।

अमृत भारत योजना के तहत पारसनाथ रेलवे स्टेशन शामिल हैं। ऐसे में कई जनसुविधा यहां बढ़ाया जाना है। इधर राज्य की मंत्री बेबी देवी ने केंद्र सरकार को थैंक्स बोलते हुए कहा की पारसनाथ रेलवे स्टेशन में इस ट्रेन की मांग पिछले कई महीनों से की जा रहा थी। जो आज पूरा हुआ।


Comments

comments

यदि आपके पास जैन धर्म से संबंधित कोई धार्मिक कार्यक्रम, गतिविधि, लेख, समाचार, या जैन धर्म से जुड़ी कोई अद्भुत जानकारी है जिसे आप देशभर में फैले हुए जैन समुदाय तक पहुँचाना चाहते हैं, तो आप हमें WhatsApp: 7042084535 या ईमेल: contact@jain24.com पर भेज सकते हैं। इसे आपके नाम के साथ प्रकाशित किया जाएगा।